Categories
Easy Travel Ishhoo Exclusive

South India 7 Din – साउथ इंडिया 7 दिन @6999/-

Hyderabad se Chennai, Mahabalipuram, Rameshwaram, Tanjor, Madurai, Kanyakumari, Tiruvanantpuram and Kovalam Beach Super Economy Tour…. हैदराबाद से चेन्नई, महाबलिपुरम, रामेश्वरम, तंजौर , मदुरै, कन्याकुमारी, तिरुवनंतपुरम, कोवलम बीच, सुपर इकॉनमी टूर……

नमस्ते!! हर आदमी इस उम्मीद में है कि करोना का खतरा जल्द से जल्द ख़त्म हो । बहुत से लोग इस लॉकडाउन के बाद मानसिक शांति के लिए कहीं न कहीं घूमने की सोच रहे होंगे। आज बात 7 दिन के दक्षिण भारत दौरे की….कृपया ध्यान दें, ये टूर बैकपैकर्स की श्रेणी में आता है और बेहद ही किफायती है । इस टूर को आप अकेले या दोस्तों के साथ प्लान कर सकते हैं। यह टूर है… हैदराबाद से चेन्नई, महाबलिपुरम, रामेश्वरम, तंजौर (तंजावूर), मदुरै, कन्याकुमारी, तिरुवनंतपुरम (त्रिवेंद्रम), कोवलम बीच और हैदराबाद । ये टूर सिर्फ उन लोगो के लिए है जो कम समय और कम खर्चे में दक्षिण भारत की कुछ चर्चित जगह देखना चाहते है। आप की सहूलियत के लिए मैंने एक ऐसी ही यात्रा नवम्बर महीने में की थी, जिसका खर्च था मात्र रुपये 6999/-.  चलिए विस्तार से बात करते हैं ।

20 नवम्बर 2019/ बुधवार

हैदराबाद से चेन्नई के लिए ट्रेन न. 12760 चारमीनार एक्सप्रेस (Charminar Express) पकड़िए, ट्रेन साफ सुथरी रहती है और टाइम पर छूटती है, सिकंदराबाद स्टेशन पर इसका समय है शाम 6.55 । खाना बाहर से ही पैक करा लीजिये और खाना खा के सो जाइये । सुबह जब नींद खुलेगी तो आप चेन्नई सेंट्रल स्टेशन पर होंगे, समय हुआ होगा सुबह के 8:50 ।

21 नवम्बर 2019/ गुरूवार

Chennai Central Stn. (formally Dr. MGR Central Stn.)

प्लेटफार्म पर ही एसी वेटिंग हॉल है वहां 25 रूपए में 1 घंटे का टिकट ले लीजिये, वहीं नहाइए- धोइए, बाहर निकलिए और मरीना बीच के लिए बस पकड़ लीजिए । 1 घंटा बीच पर बिताइए फिर बस पकड़ से के के नगर बस स्टेशन (K.K Nagar Bus Stand) आ जाइये, यहाँ से आप को पोंडिचेरी की बस मिलेगी, पर टिकट लीजिये महाबलीपुरम तक का । यह बस आप को ईस्ट कोस्ट हाईवे से ले कर जाएगी, इस रास्ते का नज़ारा शानदार होता है । चेन्नई से महाबलीपुरम की दूरी लगभग 60 किलोमीटर की है, और बस डेढ़ घंटे का समय लेती है। थोड़ी देर में आप महाबलीपुरम के मोड़ पर होंगे। सभी दार्शनिक स्थान जैसे शोर टेम्पल, पांडव रथ और भी विश्वप्रसिद्ध कलाकृतियां पैदल ही देखी जा सकती हैं ।

यह सब देखने में आपको 2 से 3 घंटे का समय लगेगा, उसके बाद बस स्टैंड आइए, वहां खाना खाइए और “चेंगलपट्टू” की बस पकड़िए। अगली ट्रेन है चेन्नई से रामेश्वरम 22661 रामेश्वरम एक्सप्रेस (Rameshwaram Express), चेन्नई एगमोर स्टेशन से इसका समय है शाम 5.50।टिकट कराइए चेन्नई से लेकिन बोर्डिंग लीजिए चेंगलपट्टू से, आप को 1 घंटे का आधिक समय मिल जाएगा । महाबलीपुरम से चेंगलपट्टू की दूरी है लगभग 22 किलोमीटर और समय लगेगा 1 घंटा । बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन के एकदम नजदीक है, और ठीक ठाक मार्केट भी है ।

Chengalpattu Jn.

चाय पीजिये , रात का खाना पैक कराइए और वेटिंग रूम में आराम कीजिए । शाम 6.53 पर रामेश्वरम एक्सप्रेस ट्रेन में बैठिये, जल्द खाना खा कर सो जाइए, सुबह 4.30 पर आप रामेश्वरम स्टेशन पर होंगे ।

22 नवम्बर 2019/ शुक्रवार

प्लेटफार्म पर ही एसी वेटिंग हॉल उपलब्ध है और ज्यादातर पूरा खाली होता है, जाइए नहाइए-धोइए लाकर रूम में सामान रखिए और रामेश्वरम मंदिर दर्शन के लिए तैयार हो जाइए। मंदिर स्टेशन से पास ही है और सुबह दर्शन के लिए भीड़ थोड़ी कम मिलेगी ।

Rameshwaram Temple

मंदिर के बाहर लाकर रूम में जूते, बेल्ट और मोबाइल रख दीजिए और दर्शन की लाइन में लग जाइए, 1 घंटे से भी काम समय में आप दर्शन कर लेंगे, बाहर आइए प्रसाद लीजिए, अपना सामान लाकर रूम से लीजिए और पास ही बस स्टॉप है वहां से धनुषकोडी की बस में बैठ जाइए । धनुषकोडी, रामेश्वरम से 20 किलोमीटर की दूरी पर है, और यह वही स्थान है जहाँ से प्रसिद्ध रामसेतु दिखता है । नज़ारा ऐसा कि आप दंग रह जाएंगे । एक वीरान सड़क जिसके एक तरफ है हिन्द महासागर और दूसरी तरफ है बंगाल की खाड़ी । दोनों ही समुद्र का रंग और प्रकृति अलग ही दिखती है, एक हल्का नीला और दूसरा हरा, एक शिथिल तो दूसरा उग्र । धनुषकोडी को भूतहा शहर भी कहते है, 1964 में आये चक्रवात ने इस छोटे से शहर को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया था । आज भी पुराने मंदिर, चर्च और रेलवे स्टेशन के खँडहर इस बात की गवाही देते है, मेरी राय में यह जगह आप ज़रूर जाएं । धनुषकोडी श्रीलंका की ओर भारत का आखिरी सड़क बिंदु है , यहाँ से श्रीलंका मात्र 18 किलोमीटर है ।

1 घंटा घूमने के बाद यही से बस पकड़िए और वापस रामेश्वरम रेलवे स्टेशन आ जाइए, स्टेशन से पास जिस जगह बस से उतरें वही नाश्ता कर के वापस वेटिंग रूम में आराम कीजिए । थोड़े आराम के बाद जाइये स्वर्गीय श्री अब्दुल कलम जी के निवास स्थान को देखने, उनका घर स्टेशन के पास ही है और पैदल जाया जा सकता है ।

जितने महान व्यक्ति और उतना सादगी भरा जीवन। वहां बाहर से शेयरिंग ऑटो या बस ले कर जाइए अब्दुल कलम मेमोरियल, यह स्वर्गीय श्री अब्दुल कलम जी का समाधि स्थल है। दर्शन के बाद रेलवे स्टेशन को लौटिए, स्टेशन के पास वाले मार्केट में खाना खाइए और रात के लिए पैक भी करा लीजिए, अब वेटिंग हॉल में आराम कीजिए ।अगला सफ़र है तंजोर यानी तंजावूर का। यह जगह अपने मंदिर और खिलौनों के लिए प्रसिद्ध है, तंजावूर की “डांसिंग डॉल” तो सभी ने देखी या सुनी होगी। शाम 5 बजे रामेश्वरम से तंजोर जाने के लिए 16852 चेन्नई एक्सप्रेस (Chennai Express)ट्रेन पकड़िए, यह ट्रेन आप को रात 11.18 पर तंजोर (तंजावूर) उतार देगी। रात में स्टेशन के पास ही होटल ले कर ठहर जाइए।

23 नवम्बर 2019/ शनिवार

सुबह नहा-धो के होटल से निकलिए और नाश्ता करके विश्वप्रसिद्ध तंजोर टेम्पल के दर्शन कीजिए, वहां से लोकल बस पकड़िए और जाइए तंजोर पैलेस और म्यूज़ियम।

दोपहर का खाना खाने के बाद स्टेशन से मदुरै जाने वाली पैसेंजेर ट्रेन पकड़िए । 180 किलोमीटर का सफ़र थोड़ा थकान भरा होगा, लकिन मदुरै का मीनाक्षी टेम्पल देखने के बाद आप यह थकान भूल जायेंगे । मदुरै स्टेशन पहुँचते पहुँचते शाम हो जाएगी, तुरंत ही उतर कर वेटिंग रूम में स्नान कीजिये, सामान लाकर रूम में रखिये और मंदिर के लिए चल दीजिये । मंदिर, स्टेशन के नज़दीक ही है | मंदिर बंद होने का समय रात 10 बजे का है, पहले लाकर रूम में अपना मोबाइल जमा कराइए, फिर टिकट लेकर दर्शन की लाइन में लग जाइए | सुबह की अपेक्षा रात को श्रद्धालुओं की भीड़ थोड़ी कम होती है, फिर भी  1 से 2 घंटे का समय लग ही जाता है। दर्शन कीजिए, प्रसाद लीजिए और सीधे पहुचिए मदुरै रेलवे स्टेशन, रात 12.05 पर मदुरै से नागरकोइल के लिए ट्रेन पकड़िए 22668- नागरकोइल एक्सप्रेस(Nagarcoil Express) (रिजर्वेशन कराते समय ध्यान रहे 12 बजे के बाद तारीख बदल जाती है) ।

24 नवम्बर 2019/ रविवार

सुबह 4.55 पर जब आपकी आंख खुलेगी तो आप नागरकोइल स्टेशन पर होंगे, यहाँ फ्रेश हो कर ट्रेन पकड़िए कन्याकुमारी की, दूरी है 18 किलोमीटर और समय लगेगा लगभग 30 मिनट |

सुबह- सुबह कन्याकुमारी स्टेशन पहुंचिए, वहां वेटिंग रूम में नहाइए धोइए, लाकर रूम में सामान रखिए और मंदिर और फेमस विवेकानंद स्मारक घूम के आइए । समय लगेगा लगभग 2 घंटे। चाय नाश्ता कर के तिरुवंतपुरम निकल जाइये (तिरुवंतपुरम को ही त्रिवेंदृम भी कहते है) । कन्याकुमारी से त्रिवेंदृम ट्रेन व बस दोनों से ही जाया जा सकता है, दूरी है 106 किलोमीटर और समय लगेगा लगभग 3 घंटे । त्रिवेंदृम स्टेशन पर पहुच कर वेटिंग रूम में आराम कीजिए फिर खाना खा कर विश्वप्रसिद्ध पद्मनाभस्वामी मंदिर के दर्शन की लाइन में लग जाइये । दर्शन पट शाम चार बजे खुलते है और दर्शन में 2 से 3 घंटे का समय लगेगा । दर्शन के बाद बस पकड़िए और सीधे पहुच जाइए कोवलम बीच, देर शाम जब आप समुद्र देखेंगे तो आप की दिन भर की थकान वैसे ही उतर जाएगी । यहां बीच के आस पास ही बहुत से होटल है, सुविधानुसार पहले से ही होटल बुक करा लें । होटल चेक-इन करने के बाद थोड़ा समय बीच पर बिताइए, रात में किसी रेस्टोरेंट में खाना खाइये फिर होटल में जा के आराम कीजिये ।

25 नवम्बर 2019/ सोमवार

यदि आप बीच पर तैरना पसंद करते है तो सुबह उठ के पहले मछली पकड़ने जाती नावों को देखिये फिर बीच पर तैरने का आनंद लीजिये, वादा करता हूँ इस बीच जैसा अनुभव भारत में आप को काम ही मिलेगा । होटल आइये, ब्रेकफास्ट कीजिये फिर थोडा आराम करने का बाद चेक-आउट कर के बस स्टैंड पहुच जाइये, वह से वापस त्रिवेंदृम रेलवे स्टेशन । त्रिवेंदृम स्टेशन से कन्याकुमारी के लिए ट्रेन पकड़िए और पहुच जाइए फिर से कन्या कुमारी । स्टेशन के पास ही एक होटल लीजिए और आराम करके कन्याकुमारी बीच सन-सेट पॉइंट पहुच जाइए, ये नज़ारा भी देखनेलायक होता है…थोड़ी देर कन्याकुमारी बीच घूमिए, फिर पास ही एक प्रसिद्ध चर्च है नाम है “अवर लेडी ऑफ़ रैनसम चर्च” (Our Lady of Ransom Church), वहां दर्शन कीजिए और खाना खाते हुए होटल वापस आ जाइए । रात होटल में आराम करें ।

26 नवम्बर 2019/ मंगलवार

सुबह जल्द उठ कर रेलवे स्टेशन या बस स्टेशन से नागरकोइल पहुच जाइये, समय लगेगा लगभग 40 मिनट से 1 घंटा । नागरकोइल में नाश्ता कीजिये और सुबह 8.25 पर 16354 काचीगुड़ा एक्सप्रेस (Kacheguda Express) पकड़िए…पिछले 5-6 दिन की तस्वीरें देखिये और अपनी थकान ट्रेन में उतारिये, ये ट्रेन आपको हैदराबाद अगली दोपहर 2 बजे पहुचायेगी।

27 नवम्बर 2019/ बुधवार

हैदराबाद वापसी दोपहर 2 बजे। यात्रा समाप्त!  

उम्मीद करता हूँ कम पैसे और कम समय में दक्षिण भारत घूमने का ये प्लान आप के काम आएगा। बताई हुई ट्रेनों का रिजर्वेशन आप पहले से ही करा लें, साथ ही होटल्स भी किसी ट्रेवल पोर्टल पर तुलना कर के बेहतर डील ले सकते हैं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s